Header Ads

अब ... एक ही व्हाट्सएप अकाउंट नंबर को कई स्मार्टफोन पर इस्तेमाल करे - WhatsApp Account on Different Phones information in hindi

अब ... एक ही व्हाट्सएप अकाउंट नंबर को कई स्मार्टफोन पर इस्तेमाल करे  - WhatsApp Account on Different Phones information in hindi


अब ... एक ही व्हाट्सएप अकाउंट नंबर को कई स्मार्टफोन पर इस्तेमाल करे 

Use One WhatsApp Account on Different Phones

        व्हाट्सएप आखिरकार यूजर्स को अपने एक ही व्हाट्सएप अकाउंट नंबर को कई स्मार्टफोन (Use One WhatsApp Account on Different Phones) पर इस्तेमाल करने की इजाजत दे रहा है। चलीये लेते है इस बारे मे और अधीक जानकारी । यह सुविधा दुनिया भर में व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं द्वारा अनुरोधित सबसे बहुप्रतीक्षित अपडेट (Awaited WhatsApp Update) में से एक रही है।

       मेटा ने मंगलवार को कहा कि वह एक अपडेट जारी कर रहा है, जिससे यूजर्स अपने उसी फोन नंबर के जरिए अलग-अलग स्मार्टफोन में लॉग इन कर सकेंगे, जिस पर उनका व्हाट्सएप अकाउंट रजिस्टर्ड है।

        व्हाट्सएप ने एक बयान में घोषणा की, "आज, हम एक ही व्हाट्सएप खाते को कई फोन पर इस्तेमाल करने की क्षमता पेश करके अपनी मल्टी-डिवाइस पेशकश में और सुधार कर रहे हैं।"        

    लंबे समय से प्रतीक्षित सुविधा विश्व स्तर पर शुरू हो गई है और आने वाले हफ्तों में सभी के लिए उपलब्ध होगी।

यह सुविधा कैसे काम करेगी ?

        यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को अपने व्हाट्सएप (WhatsApp) खाते को चार अतिरिक्त उपकरणों में से एक के रूप में लिंक करने की अनुमति देगी, उसी तरह उपयोगकर्ता अपने खाते को वेब ब्राउज़र (Web Browser), टैबलेट (Tablet) और डेस्कटॉप (Desktop) पर व्हाट्सएप से लिंक करते हैं।

        प्रत्येक लिंक्ड स्मार्टफोन स्वतंत्र रूप से व्हाट्सएप से कनेक्ट होगा और यह सुनिश्चित करेगा कि उपयोगकर्ता के व्यक्तिगत संदेश, मीडिया और कॉल प्रत्येक डिवाइस पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हों।

        व्हाट्सएप ने कहा, "...और अगर आपका प्राथमिक उपकरण लंबे समय तक निष्क्रिय रहता है, तो हम आपको स्वचालित रूप से सभी सहयोगी उपकरणों से लॉग आउट कर देते हैं।"

    फ़ोन को साथी उपकरणों के रूप में लिंक करने से संदेश भेजना आसान हो जाता है। उदाहरण के लिए, एक उपयोगकर्ता अब साइन आउट किए बिना फोन के बीच स्विच करने का विकल्प चुन सकता है और चैट को वहीं से शुरू कर सकता है जहां उन्होंने छोड़ा था।

        मेटा (Meta) के स्वामित्व वाले सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म (Social Networking Platform) ने कहा, "या यदि आप एक छोटे व्यवसाय के स्वामी हैं, तो अतिरिक्त कर्मचारी अब उसी व्हाट्सएप बिजनेस खाते के तहत सीधे अपने फोन से ग्राहकों को जवाब देने में सक्षम हैं।"

खाता लिंक करें बार कोड के द्वारा 

        व्हाट्सएप ने सहयोगी उपकरणों से लिंक करने के लिए एक वैकल्पिक और अधिक सुलभ तरीका पेश किया है।

        उपयोगकर्ता एक बार कोड (Bar Code) प्राप्त करने के लिए व्हाट्सएप वेब (WhatsApp Web) पर अपना फोन नंबर दर्ज कर सकते हैं, जिसका उपयोग आप क्यूआर कोड को स्कैन (Scan) करने के बजाय फोन पर डिवाइस लिंकिंग को सक्षम करने के लिए कर सकते हैं।

No comments

Powered by Blogger.