Header Ads

शेयर मार्केट क्या है ? What is Share Market In Hindi ?

शेयर मार्केट क्या है ? What is Share Market In Hindi ?


शेयर मार्केट क्या है ?

What is Share Market In Hindi ?

        कोरोना के दौर के बाद कई लोगो का ध्यान एक व्यापार या व्यवसाय की और गया जिसे कुछ समय तक जुआ या सट्टे की निगाह से देखा जाता था, जी हा वह है शेयर मार्केट। आईये जानकारी लेते है कि आखिर शेयर मार्केट क्या है ? (What is Share Market In Hindi ?)  

    शेयर बाजार एक ऐसा व्यापार मंच है जहां खरीदार और विक्रेता दिन के विशिष्ट घंटों के दौरान सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध शेयरों पर व्यापार करने के लिए एक साथ आते हैं। लोग अक्सर 'शेयर मार्केट' (Share Market) और 'स्टॉक मार्केट' (Stock Market) शब्दों का परस्पर उपयोग करते हैं। हालांकि, दोनों के बीच मुख्य अंतर इस तथ्य में निहित है कि 'शेयर मार्केट' का उपयोग केवल शेयरों के व्यापार के लिए किया जाता है, जबकी 'स्टॉक मार्केट' आपको विभिन्न वित्तीय प्रतिभूतियों जैसे बांड, डेरिवेटिव, विदेशी मुद्रा आदि का व्यापार करने की अनुमति देता है।

भारत में प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज 

  1. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange - NSE) 
  2. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange - BSE) 
  3. हैं।

शेयर बाजारों के प्रकार - 

शेयर बाजारों को आगे दो भागों में वर्गीकृत किया जा सकता है: प्राथमिक बाजार और द्वितीयक बाजार।

प्राथमिक शेयर बाजार (Primary Share Market)

            जब कोई कंपनी शेयरों के माध्यम से धन जुटाने के लिए स्टॉक एक्सचेंज में पहली बार अपना पंजीकरण कराती है, तो वह प्राथमिक बाजार में प्रवेश करती है। इसे इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (Initial Public Offering - IPO) कहा जाता है, जिसके बाद कंपनी सार्वजनिक रूप से पंजीकृत हो जाती है और इसके शेयरों का बाजार सहभागियों के भीतर कारोबार किया जा सकता है।

द्वितीयक बाज़ार (Secondary Share Market)

            एक बार किसी कंपनी की नई प्रतिभूतियों को प्राथमिक बाजार में बेच दिया जाता है, तो उन्हें द्वितीयक शेयर बाजार में कारोबार किया जाता है। यहां निवेशकों को मौजूदा बाजार कीमतों पर शेयरों को आपस में खरीदने और बेचने का अवसर मिलता है। आमतौर पर निवेशक इन लेन-देन को ब्रोकर या ऐसे अन्य मध्यस्थ के माध्यम से करते हैं जो इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बना सकते हैं।

No comments

Powered by Blogger.