Header Ads

एक रत्ती क्या और कितना ग्राम होता है ? - Ek Ratti Kya, Kitna Gram Hota Hai

एक रत्ती क्या और कितना ग्राम होता है ? - Ek Ratti Kya, Kitna Gram Hota Hai


एक रत्ती क्या और कितना ग्राम होता है ?

Ek Ratti Kya, Kitna Gram Hota Hai ?


एक रत्ती मुहावरा :    

     "रत्ती" यह शब्द लगभग हर जगह सुनने को मिलता है। जैसे - रत्ती भर भी परवाह नहीं, रत्ती भर भी शर्म नहीं, रत्ती भर भी अक्ल नहीं...!!  तो चलीये जानते है एक रत्ती क्या होता है ? और कितना ग्राम होता है ? - Ek Ratti Kya, Kitna Gram Hota Hai 

        आपने भी इस शब्द को बोला होगा, बहुत लोगों से सुना भी होगा। आज जानते हैं 'रत्ती' की वास्तविकता, यह आम बोलचाल में आया कैसे?

एक रत्ती क्या होता है ? 
What is Ratti ? Ek Ratti means what ?

        आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि रत्ती एक प्रकार का पौधा होता है, जो प्रायः पहाड़ों पर पाया जाता है। इसके मटर जैसी फली में लाल-काले रंग के दाने (बीज) होते हैं, जिन्हें रत्ती कहा जाता है। प्राचीन काल में जब मापने का कोई सही पैमाना नहीं था तब सोना, जेवरात का वजन मापने के लिए इसी रत्ती के दाने का इस्तेमाल किया जाता था।

एक रत्ती कितना ग्राम होता है ? 
Ek Ratti Kitna Gram Milligram Hota Hai ?

        सबसे हैरानी की बात तो यह है कि इस फली की आयु कितनी भी क्यों न हो, लेकिन इसके अंदर स्थापित बीजों का वजन एक समान ही 121.5 मिलीग्राम (एक ग्राम का लगभग 8वां भाग) होता है।

        तात्पर्य यह कि वजन में जरा सा एवं एक समान होने के विशिष्ट गुण की वजह से, कुछ मापने के लिए जैसे रत्ती प्रयोग में लाते हैं। उसी तरह किसी के जरा सा गुण, स्वभाव, कर्म मापने का एक स्थापित पैमाना बन गया यह "रत्ती" शब्द।

No comments

Powered by Blogger.