Header Ads

WhatsApp blocked, how to check ? - जानिए Hindi में, क्या आपको भी किया है किसी ने WhatsApp पर ब्लॉक?

WhatsApp Block Check hindi

Is your WhatsApp blocked ?

क्या आपका Whatsapp block किया गया है ?

whatsapp blocked how to know

WhatsApp, Best Way of Communication
संपर्क का सबसे अच्छा जरिया WhatsApp

Social Media सोशल मिडिया के इस दौर में एक दूसरे के संपर्क में रहने का सबसे अच्छा, सस्ता और आसान तरीका है, WhatsApp.  सारे भारत में इसे बहोत बड़े पैमाने पर लोग इस्तेमाल करते है. लेकिन कभी कोई इसे अगर ब्लॉक कर दे तो आप इस बारे में जानेंगे कैसे ? तो आइये "Is Your WhatsApp Blocked" में लेते है इस बारे में जानकारी.

Is your WhatsApp number Blocked ?

क्या किसीने आपका WhatsApp नंबर Block किया है ?

लेकिन क्या आप ने कभी सोचा है, जिसे आप म्यासेज करते हो वह उसे प्राप्त होता है या नहीं, कही उसने आप का WhatsApp नंबर ब्लॉक तो नहीं कर रखा है. अगर ब्लॉग कर रखा होगा, तो भी आप को कोई नोटिफिकेशन नहीं मिलेगा. तो अब सवाल यह है की आप को पता कैसे चले की किसी ने आप का नंबर ब्लॉक किया है या नहीं.

Whatsapp blocked ? How to check ? 4 Ways to check

WhatsApp Block जानने के 4 तरीके

इस सवाल का जवाब है, आप बड़े ही आसानी के साथ यह पता कर सकते है. 4 तरीके है जो हम आपको नीचे बता रहे है जिससे आप जान पाएंगे की आपका WhatsApp नंबर किसीने ब्लॉक कर रखा है या नहीं.

1) प्रोफाइल पिक्चर Profile Picture नहीं दिखेगी

किसी ने आपको WhatsApp पर ब्लॉक किया है या नहीं इसकी सबसे पहली जानकारी Profile Picture प्रोफाइल पिक्चर से पता चल सकता है. जैसे ही आप किसी व्यक्ति से चैटिंग के लिए बॉक्स खोलते हैं उसका प्रोफाइल पिक्चर दिखने लगता है. अगर आपको ये फोटो नहीं दिख रही है या कोई बहुत पुरानी फोटो दिख रही है. तो समझ लीजिए कि आपको ब्लॉक किया गया है.

2) ब्लॉक करने वाले की ऑनलाइन स्टेट्स Online Status नहीं दिखेगा

आपके कॉन्टेक्ट लिस्ट में आम तौर से सभी लोगों के Online Status ऑनलाइन स्टेट्स दिखते हैं. अगर आपको शक है कि किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो कुछ दिन आप उसके स्टेट्स पर ध्यान दे सकते हैं. अगर आपको ब्लॉक किया गया है तो आपको उस संबंधित व्यक्ति का ऑनलाइन स्टेटस नहीं दिखेगा.

3) नहीं कर पाएंगे व्हाट्सऐप कॉल Whatsapp Call

ब्लॉक होने का पता इस आसान तरीके से भी चल सकता है. अगर आप किसी व्यक्ति को  whatsapp call व्हाट्सऐप कॉल लगाते हैं और इसका जवाब नहीं मिल रहा है तो बहुत संभव है कि आपको ब्लॉक किया गया है. हालांकि आपको कॉलिंग के दौरान रिंगिंग टोन जरूर सुनाई देगी. लेकिन कॉल पिक होने की संभावना बिलकुल भी नहीं है.

4) मैसेज भेजने पर डबल मार्क या ब्लू मार्क नहीं दिखेगा

आम तौर पर अगर आप किसी को व्हाट्सऐप मैसेज भेजते हैं तो डबल टिक या फिर ब्लू टिक नजर आता है. लेकिन आपको ब्लॉक किया गया है तो आपको हमेशा ही मैसेज भेजने पर सिंगल मार्क ही नजर आएगा. 

तो दोस्तों आप सभी को कैसा लगा हमारा "Is your WhatsApp blocked ? - जानिए Hindi में" पोस्ट. आपका WhatsApp किसी ने Block किया है या नहीं यह जानने में इससे मदत मिलेगी और आप यह आसानी से जान पाओगे. अगर अच्छा लगा हो तो share जरूर करे.

No comments

Powered by Blogger.