Header Ads

Former Union Minister Jaswant Singh Dies At 82 पुर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का दुखद निधन

former union minister jaswant singh जसवंत सिंह

Former Union Minister Jaswant Singh Dies At 82 

पुर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का दुखद निधन

नई दिल्ली ता.27 - अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में मंत्री रहे भाजपा के पुर्व शिर्षस्थ नेता जसवंत सिंह का  रविवार सुबह 6:55 पर निधन हो गया. वह 82 वर्ष के थे. उन्हें 25 जून को सेना के अस्पताल मे भर्ती कराया गया था. उनका मल्टीअर्गन डिसफंक्शन सिंड्रोम के साथ सेप्सिस का इलाज किया जा रहा था. आज सुबह उन्हें कार्डियक अरेस्ट आया. उनकी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव थी.

 पहले एक सैनिक के रूप में और बाद में राजनीति के माध्यम से उन्होने  देश की सेवा पूरी मेहनत से की. अटल जी की सरकार के दौरान उन्होंने वित्त, रक्षा और बाहरी मामलों जैसे महत्वपूर्ण विभागों को  संभाला.

भारतीय सेना में रहे जसवंत सिंह ने बाद में राजनीति का दामन थाम लिया था. बीजेपी की स्‍थापना करने वाले नेताओं में शामिल जसवंत ने राज्‍यसभा और लोकसभा, दोनों सदनों में बीजेपी का प्रतिनिधित्‍व किया. 

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्‍व वाली एनडीए सरकार में 1996 से 2004 के बीच रक्षा, विदेश और वित्‍त जैसे मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाली.  बतौर वित्‍त मंत्री जसवंत सिंह ने स्‍टेट वैल्‍यू ऐडेड टैक्‍स (VAT) की शुरुआत की जिससे राज्‍यों को ज्‍यादा राजस्‍व मिलना शुरू हुआ. उन्‍होंने कस्‍टम ड्यूटी भी घटा दी थी.

 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने उन्होंने टिकट नहीं दिया, इसके बाद उन्होंने पार्टी छोड़ दी. उसी साल बाथरुम मे गिरने की वजह से उन्‍हें सिर में गंभीर चोटें आई, तब से वह कोमा में थे.

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, उ.प्र. के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत आदी नेताओंने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है.

No comments

Powered by Blogger.