Header Ads

'City of Atlantis' discovered after 600 years - 'अटलांटिस शहर' खोजा गया 600 साल बाद

'City of Atlantis' discovered after 600 years - 'अटलांटिस शहर' खोजा गया 600 साल बाद


'अटलांटिस शहर' खोजा गया 600 साल बाद 

'City of Atlantis' discovered after 600 years

एक तीव्र तूफान के दौरान हो गया था जलमग्न

        जर्मनी के तट पर कीचड़ के नीचे 'अटलांटिस ऑफ द नॉर्थ सी' के रूप में जाने जाने वाले डूबे हुए शहर के एक चर्च के अवशेष मिले हैं। माना जाता है कि चर्च वैडन सागर में स्थित 'रनघोल्ट' (Rungholt) नामक साइट का हिस्सा है। अटलांटिस शहर, जिसे पहले एक स्थानीय किंवदंती माना जाता था, 1362 के बाद से एक तीव्र तूफान के दौरान लहरों के नीचे जलमग्न होने के बाद से नहीं देखा गया है। वही 'अटलांटिस शहर' खोजा गया 600 साल बाद। ('City of Atlantis' discovered after 600 years)

       हालांकि, नए शोध से पता चला है कि शहर वास्तव में अस्तित्व में था और उन्होंने गंभीर तत्वों से बचाने के लिए बस्ती के चारों ओर सुदृढीकरण का निर्माण किया था।

        रनघोल्ट को बहा ले जाने वाला तूफान इतिहास में इस क्षेत्र में अब तक आए सबसे बड़े तूफानों में से एक मना जाता है, जिससे न केवल जर्मनी बल्कि नीदरलैंड, डेनमार्क और यूके भी प्रभावित हुए हैं। तूफान जनवरी 1362 को आया था और तब से इसे "एक सभ्यता का नाश" कहा जाता है।

        ऐतिहासिक रिपोर्टों के अनुसार, रनघोल्ट कभी मछुआरों के लिए एक व्यस्त व्यापारिक बंदरगाह था, लेकिन सराय और चर्चों से भी आबाद था।

       यह अनुसंधान कील विश्वविद्यालय, जोहान्स गुटेनबर्ग विश्वविद्यालय मेनज़, बाल्टिक और स्कैंडिनेवियाई पुरातत्व केंद्र, और राज्य पुरातत्व विभाग स्लेसविग-होलस्टीन के पुरातत्वविदों द्वारा क्षेत्र पर किया गया था।      भूभौतिकीय इमेजिंग तकनीक का उपयोग करते हुए टीम ने वैडन सागर की खोज की, जो कि पृथ्वी पर इंटरटाइडल रेत और मिट्टी के फ्लैटों का सबसे लंबा खंड है, मानव निर्मित टीले पाए गए हैं जो शहर को ज्वार से बचाने के लिए बनाए गए थे। इस संरचना में एक इमारत की नींव थी जिसे निर्धारित करने वाली टीम को एक चर्च होना था जो शहर के केंद्र का स्थान हो सकता था।

No comments

Powered by Blogger.