Header Ads

Former UP CM Mulayam Singh Yadav passes away : उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का निधन

Former UP CM Mulayam Singh Yadav passes away : उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का निधन

उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का निधन

        लखनऊ, 10 अक्टूबर - समाजवादी पार्टी के संस्‍थापक (Founder of SP) और उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव (Former UP CM Mulayam Singh Yadav) का आज सवेरे निधन हो गया है। वे 82 वर्ष के थे। श्री यादव काफी समय से बीमार चल रहे थे। उन्होंने हरियाणा के गुरूग्राम में एक निजी अस्‍पताल में अंतिम सांस ली। उन्हें 22 अगस्त को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और पहली अक्तूबर की रात को आईसीयू में स्थानांतरित किया गया था।

         श्री मुलायम सिंह यादव मैनपुरी (Mainpuri) से सांसद थे और सात बार लोकसभा के लिए चुने गए थे। वे देश के रक्षामंत्री भी रहे। 

        उनके दो पुत्र हैं। उनका बेटा अखिलेश यादव इस समय समाजवादी पार्टी का अध्यक्ष (SP President Akhilesh Yadav) है। 1939 में उत्तर प्रदेश के सैफई (Saifai) गांव में जन्मे मुलायम सिंह यादव तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। 1996 से 1998 के बीच रक्षा मंत्री भी रहे।  डॉक्टर राम मनोहर लोहिया, मधु लिमये और अन्य  समाजवादी नेताओं से प्रेरणा लेकर श्री मुलायम सिंह यादव राजनीति में आए और क्षेत्रीय राजनीति में एक प्रमुख चेहरा बन गए। पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच वे 'नेताजी' के नाम से जाने जाते थे। उनके समर्थक उन्हें 'धरतीपुत्र' भी कहते थे। पहले वे पहलवानी भी करते थे।

         श्री मुलायम सिंह करहल के एक महाविद्यालय में व्याख्याता रहे। वे पहली बार 1967 में उत्तर प्रदेश विधान सभा के लिए चुने गए और 10 बार विधायक बने।

        1992 में श्री मुलायम सिंह यादव ने समाजवादी पार्टी की स्थापना की और एक साल बाद बहुजन समाज पार्टी (BSP) के साथ गठबंधन कर अपनी पार्टी को सत्ता दिलाई।

        राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (President Draupadi Murmu) ने समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता मुलायम सिंह यादव के निधन पर शोक व्यक्त किया है और उनके परिजनों तथा समर्थकों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। सुश्री मुर्मु ने इसे देश के लिए अपूरणीय क्षति बताया है। उन्होंने कहा कि श्री मुलायम सिंह यादव साधारण पृष्ठभूमि से थे लेकिन उन्होंने अपनी असाधारण उपलब्धियों के कारण सभी राजनीतिक दलों का सम्मान हासिल किया। 

        उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Vice President Jagdeep Dhankhar) ने समाजवादी पार्टी नेता मुलायम सिंह यादव के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है और उनके परिजनों तथा प्रशंसकों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्‍होंने एक ट्वीट में कहा  कि शानदार व्‍यक्तित्‍व के नेता मुलायम सिंह जी ने अपना जीवन लोगों की सेवा के लिए समर्पित कर दिया। उपराष्ट्रपति ने कहा कि कृषि पृष्ठभूमि से आने वाले श्री यादव ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और केंद्रीय रक्षा मंत्री के रूप में राष्ट्र निर्माण में बहुत बड़ा योगदान दिया। 

        प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने समाजवादी पार्टी नेता मुलायम सिंह यादव के निधन पर दुख व्यक्त किया है। श्री मोदी ने उनके परिवार और लाखों समर्थकों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि मुलायम सिंह यादवजी विनम्र और जमीन से जुड़े नेता थे। वे लोगों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील थे। प्रधानमंत्री ने कहा है कि श्री यादव ने पूरी लगन से लोगों की सेवा की और लोकनायक जय प्रकाश नारायण तथा डॉक्टर राम मनोहर लोहिया के आदर्शों को आगे बढाने में अपना जीवन समर्पित कर दिया।

         श्री मुलायम सिंह यादव ने उत्तर प्रदेश और राष्ट्रीय राजनीति में अपनी अलग पहचान बनाई। श्री मोदी ने कहा कि रक्षा मंत्री के रूप में उन्होंने मजबूत भारत के लिए काम किया और राष्ट्रीय हित को हमेशा सर्वोपरि रखा। उन्होंने कहा कि श्री यादव जब मुख्यमंत्री थे तो उनकी उनसे कई बार बातचीत हुई थी। श्री मोदी ने कहा कि श्री मुलायम के साथ उनके घनिष्ठ संबंध थे और वे हमेशा उनके विचारों को सुनने के लिए उत्सुक रहते थे।

         गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने समाजवादी पार्टी नेता मुलायमसिंह यादव के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। एक ट्वीट में श्री शाह ने कहा कि श्री यादव अपने राजनीतिक कौशल के कारण दशकों तक राजनीति में सक्रिय रहे। उन्‍होंने कहा कि आपातकाल के दौरान लोकतंत्र की बहाली के लिए आवाज उठाने वाले मुलायम सिंह यादव को हमेशा जमीनी नेता के रूप में याद किया जाएगा। श्री शाह ने कहा कि उनका निधन भारतीय राजनीति में एक युग का अंत है।

        श्री राजनाथ सिंह और डॉक्टर जितेंद्र सिंह सहित कई केंद्रीय मंत्रियों ने श्री मुलायम सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

        उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने समाजवादी पार्टी अध्‍यक्ष अखिलेश यादव से टेलीफोन पर बात कर दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी। श्री योगी ने उत्‍तरप्रदेश में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की। श्री मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्‍कार राजकीय सम्‍मान के साथ किया जाएगा।

No comments

Powered by Blogger.