प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना PMJAY Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana PMJAY hindi logo


आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 

PMJAY - Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

What is PMJAY ? Information in Hindi

        भारत सरकार समय-समय पर कई ऐसी योजनाओं को शुरू करती आ रहा है जिससे लोगों के जीवन में सुधार आ सके और उन सभी को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकें। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने एक ऐसी योजना को शुरू किया है जिसका नाम है प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना  PMJAY  Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana. आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) के तहत दूसरा घटक प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना है जिसे लोग (PMJAY) के नाम जानते हैं। 

         प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना  Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana / PMJAY की ऑफिशल वेबसाइट (Official Website) जिसे कुछ लोग pmjay gov in इस तरह भी लिखते है वैसे ना होकर निम्नलिखित है. 

https://pmjay.gov.in   

        इस योजना के माध्यम से गरीब तथा पिछड़ें परिवारों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए आर्थिक रूप से एक स्वास्थ्य बीमा (health insurance) दिया जायेगा जिससे पांच लाख का बीमा (five lakh insurance) होंगा जिसमें कम से कम 1350 बीमारियों का बिलकुल मुफ़्त में इलाज (free treatment of 1350 diseases) होंगा। आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana ) की शुरुआत 14 अप्रैल 2018 को भीमराव अम्बेडकर जी के जन्मदिवस के दिन छत्तीसगढ़ राज्य के बीजापुर जिले से शुरू की थी और इसके बाद पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के जन्मदिवस के दिन 25 सितम्बर 2018 को पूरे भारत देश में लागू कर दी गयी थी। इस योजना का संचालन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा किया जाता है।

        इस लेख के माध्यम से हम निम्नलिखित बिंदुओं की जानकारी लेंगे 

Website link to check your family for PMJAY

        निचे दिए गए वेबसाइट लिंक से अपने मोबाइल नम्बर से लॉगिन कर पता करें आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में सम्मिलित है या नहीं|

https://mera.pmjay.gov.in/search/login

* प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए आपको कोई आवेदन करने की ज़रूरत नहीं है|

* अगर आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लिस्ट में सम्मिलित है तो आप चिकित्सा उपचार के लिए किसी भी सूचिबद्ध अस्पताल में प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं|

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना जानकारी 

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana / PMJAY Information 

        आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को सलाना पांच लाख का बीमा दिया जाता है, जिसके माध्यम से वो सभी 05 लाख रुपये तक मुफ़्त में 1393 बीमारियों के लिए अपना इलाज करवा सकते है। आज हम इस से जुड़ी सभी जानकारियों को आपके सामने रखेंगे जिसमें कि Ayushman Bharat Yojana के उद्देश्य (Purpose), लाभ (Benefit), पात्रता (Eligibility), लाभार्थी सूची (Beneficiary List) और इसके लिए किस प्रकार आवेदन (application) किया जाये? आदि की जानकारी इस लेख में प्राप्त करें।

        जन अयोग्य योजना में कम से कम 10 करोड़ गरीब परिवारों को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। आयुष्मान भारत योजना को एक और नाम से जाना जाता है जो “प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना” (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) है। इस योजना के अन्तर्गत केन्द्र सरकार सरकारी अस्पताल और निजी अस्पताल (पैनल) में होने वाले के खर्चों का वहन केंद्र सरकार करेगी।

yushman Bharat Yojana Registration List

        केन्द्र सरकार अब आयुष्मान योजना के दायरें को बढ़ाने का निर्णय किया है साथ ही हेल्थ केयर के बजट को बढ़ाने का भी निर्णय लिया है। इस योजना के अन्तर्गत लाभार्थी को सरकारी अस्पताल में दाखिला और उसके बीमारी के खर्चो को कवर किया जायेंगा। इस योजना का लाभ पाने के लिए लाभार्थी को अपने नजदीकी CSC केन्द्र में जाकर संपर्क करना होंगा।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के उद्देश्य

Objectives of Prime Minister Ayushman Bharat Yojana

गरीब वर्ग के जो परिवार आर्थिक तंगी के चलते अपने बीमारी का इलाज नहीं करवा पाते है उनके लिए यह आयुष्मान भारत योजना काफी मददगार साबित हो रही है। इस योजना में लाभार्थी को सलाना पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है जो उसके परिवार के किसी भी सदस्य की बीमारी के खर्च को कवर करेंगा। इससे गरीब वर्ग के लोग भी अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं ले सकेंगे। और बीमारियों पर होने वाले खर्च से बच सकेंगे।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की मुख्य विशेषताएं

Key Features of Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई जन आरोग्य योजना के बहुत लाभ है जिनमें से कुछ की जानकारी नीचे दी गई है:

  • PMJAY पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्त-पोषित दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा/आश्वासन योजना है।
  • यह योजना भारत में सार्वजनिक व निजी सूचीबद्ध अस्पतालों में माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य उपचार के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की धन राशि लाभार्थियों को मुहया कराती है।
  • 10.74 करोड़ से भी अधिक गरीब व वंचित परिवार (या लगभग 50 करोड़ लाभार्थी) इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकतें हैं।
  • PMJAY सेवा संस्थान अर्थात “अस्पतालों” में लाभार्थी को स्वास्थ्य सेवाएँ निशुल्क प्रदान करती है।
  • PMJAY चिकित्सा उपचार से उत्पन अत्यधिक ख़र्चे को कम करने में मदद करती है, जो प्रत्येक वर्ष लगभग 6 करोड़ भारतीयों को गरीबी की रेखा से नीचे पहुचा देता है।
  • इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने से 3 दिन पहले और 15 दिन बाद तक का नैदानिक उपचार, स्वास्थ्य इलाज व दवाइयाँ मुफ्त उपलब्ध होतीं हैं।
  • इस योजना के तहत परिवार के आकार, आयु या लिंग पर कोई सीमा नहीं है।
  • इस योजना के तहत पहले से मौजूद विभिन्न चिकित्सीय परिस्थितियों और गम्भीर बीमारियों को पहले दिन से ही शामिल किया जाता है।
  • PMJAY एक पोर्टेबल योजना हैं यानी की लाभार्थी इसका लाभ पूरे देश में किसी भी सार्वजनिक या निजी सूचीबद्ध अस्पताल में उठा सकतें हैं।
  • इस योजना में लगभग 1,393 प्रक्रियाएं और पैकिज शामिल हैं जैसे की दवाइयाँ, आपूर्ति, नैदानिक सेवाएँ, चिकित्सकों की फीस, कमरे का शुल्क, ओ-टी और आई-सी-यू शुल्क इत्यादि जो मुफ़्त उपलब्ध हैं।
  • स्वास्थ्य सेवाओं के लिए निजी अस्पतालों की प्रतिपूर्ति सार्वजनिक अस्पतालों के बराबर की जाती है।

        इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को बीमारी के चलते कोई भी खर्चा करने की जरूरत नहीं है। इस बीमा से उनके बीमारी का खर्च सरकार कवर करेंगी।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभ 

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Benefits 

        भारत में कई सरकारी वित्त-पोषित स्वास्थ्य बीमा योजनाओं रही है जिनके अंतर्गत विभिन्न राज्यों में प्रति परिवार 30,000 रुपये से लेकर 3,00,000 रुपये तक की धन राशि मुहैया कराई जाती थी जो असमानता उत्पन करती थीं। (पीएम-जय) समस्त लाभार्थियों को सूचीबद्ध माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5,00,000 रुपये मुहैया कराती है। इस योजना के तहत निम्नलिखित उपचार निशुल्क उपलब्ध हैं।

  • चिकित्सिक परीक्षा, उपचार और परामर्श
  • अस्पताल में भर्ती से पूर्व ख़र्चा
  • दवाइयाँ और चिकित्सा उपभोग्य
  • गैर-गहन और गहन स्वास्थ्य सेवाएँ
  • नैदानिक और प्रयोगशाला जांच
  • चिकित्सा आरोपण सेवाएं (जहां आवश्यक हो)
  • अस्पताल में रहने का ख़र्चा
  • अस्पताल में खाने का ख़र्चा
  • उपचार के दौरान उत्पन्न होने वाली जटिलताएँ
  • अस्पताल में भर्ती होने के बाद 15 दिनों तक की देखभाल
        इस योजना में 5,00,000 रुपये का लाभ पूरे परिवार को मिलता है, यानेकि इसका उपयोग परिवार के एक या सभी सदस्यों द्वारा किया जा सकता है। RSBY योजना के तहत पाँच सदस्यों की पारिवारिक सीमा थी। उन योजनाओं से सीख लेते हुए, PMJAY की संरचना इस प्रकार की गई है कि परिवार के आकार या सदस्यों की उम्र पर कोई सीमा नहीं रखी गई है। इसके एलवा, पहले से मौजूद विभिन बीमारियों को इस योजना में पहले दिन से ही शामिल किया जाता है। इसका मतलब यह है कि Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (PMJAY) में नामांकित होने से पहले किसी भी क़िस्म की बीमारी या स्वास्थ्य अस्थिथि से पीड़ित व्यक्ति उन सभी चिकित्सीय परिस्थितियों के लिए, और साथ ही PMJAY योजना के तहत सारे उपचार, प्राप्त करने के लिए पहले दिन से ही लाभार्थी है।
Share on Google Plus

About Janta Parishad

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

साप्ताहिक जनता परिषद अंक - ४३ वर्ष - ४४ दिनांक - २४ नोव्हेंबर २०२२ Janta Parishad E-43 Y-44 24-11-2022

  साप्ताहिक जनता परिषद अंक - ४३     वर्ष - ४४    दिनांक - २४ नोव्हेंबर २०२२    Weekly Janta Parishad    Edition : 43      Year : 44     Date...