Header Ads

जगदीप धनखड़ भारत के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में चुने गए - Jagdeep Dhankhar: 14th Vice president of India

Jagdeep Dhankhar, 14th Vice president of India


जगदीप धनखड़ भारत के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में चुने गए

Jagdeep Dhankhar elected 14th Vice president of India

    नई दिल्ली 06 - जगदीप धनखड़ 528 मतों के साथ भारत के 14वें राष्ट्रपति चुने गए। (Jagdeep Dhankhar: 14th Vice president of India) जगदीप धनखड़ ने पहले पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में कार्य किया।

    जगदीप धनखड़ भारत के 14वें उपराष्ट्रपति चुने गए। जगदीप धनखड़ को एनडीए ने बीजेपी से उम्मीदवार बनाया था.उन्हें मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू (Vice president  Venkaiah Naidu) का कार्यकाल समाप्त होने के ठीक बाद 11 अगस्त को पद की शपथ दिलाएंगे। जगदीप धनखड़ उपराष्ट्रपति चुनाव 2022 के लिए नामांकित होने से पहले पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में कार्यरत थे। उनके विरोध में मार्गरेट अल्वा (Margaret Alva) थीं जो पूर्व केंद्रीय मंत्री और पांच बार कांग्रेस के पूर्व सांसद हैं।

    कुल 725 सांसदों ने अपने वोट दर्ज किए। 710 वोट वैध पाए गए, और 15 अवैध थे। जगदीप धनखड़ को 528 मत मिले, जो कि जीत के लिए आवश्यक न्यूनतम 363 मतों से अधिक है। जगदीप धनखड़ को 425 से अधिक सांसदों का समर्थन प्राप्त था। जगदीप धनखड़ को अपना समर्थन देने के लिए बीजू जनता पार्टी (BJD), बहुजन समाज पार्टी (BSP), शिवसेना और YSR कांग्रेस पार्टी (YSRCP) जैसी पार्टियां थीं। विपक्षी मार्गरेट अल्वा को 182 सांसदों का वोट मिला। 

No comments

Powered by Blogger.