Header Ads

कपूर का महत्व Importance of Camphor in hindi, Bhimseni kapoor

camphor, kapoor, bhimseni kapoor, kapoor ke fayde

कपूर का महत्व 

Importance of Camphor

हिंदू धार्मिक समारोहों में कपूर का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। जैसे हिंदू कपूर जलाकर पवित्र ज्योति की पूजा करते हैं। कपूर को जलाना ईश्वर के साथ एकता का प्रतीक है - जैसे कपूर बिना कोई अवशेष छोड़े खुद को जला देता है, वैसे ही सच्चे ज्ञान की आग में अपने अहंकार को जलाने से उन्हें भगवान के साथ पूर्ण एकता मिल जाएगी।

कपूर (Camphor) का मुख्य इस्तेमाल पूजा के दौरान आरती में किया जाता है। कपूर में काफी तेज गंध होती है और यह एक अत्यंत ज्वलनशील पदार्थ है। निर्माण की प्रक्रिया के आधार पर और अलग अलग देशों में कपूर के अलग प्रकार मिलते हैं। कपूर रंगहीन, सफेद या पारदर्शी स्वरुप में चूर्ण या चौकोर आकृति का होता है। बहुत कम लोग जानते हैं कपूर का इस्तेमाल कई दवाइयां बनाने में भी किया जाता है। यहां भीमसेनी कपूर (Bhimseni Kapoor) के फायदे और गुणों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

कपूर क्या है? (What is Camphor in Hindi?)

कपूर एक प्रकार का जमा हुआ उड़नशील सफेद तैलीय पदार्थ है। आयुर्वेद के कई ग्रंथों में पक्व, अपक्व और भीमसेनी तीन तरह के कपूर का जिक्र है। 

कपूर के प्रकार ? (Types of Camphor in Hindi?)

मुख्य रूप से दो तरह के कपूर प्रयोग में लाये जाते हैं। एक पेड़ों से प्राप्त होता है और दूसरा कृत्रिम रूप से रासायनिक प्रक्रिया द्वारा बनाया जाता है। प्राकृतिक कपूर को भीमसेनी कपूर (Bhimseni Kapoor) कहा जाता है, और यह कृत्रिम कपूर की तुलना में भारी होता है। यही कारण है कि यह जल्दी पानी में डूब जाता है। यह जल्दी उड़ता भी नहीं है। 

कपूर का प्रयोग कीट और कीट विकर्षक के रूप में करें

रोज सुबह-शाम कपूर को सुगंधित तेल निकालने वाली मशीन या कपूर के दीपक में जलाएं ताकि सुगंध घर या कार्यालय के कोने-कोने तक पहुंचे। कभी-कभी जिस कटोरी में हम कपूर जलाते हैं, उसके बाहर की तरफ कालिख का बहुत बड़ा जमाव हो जाता है। कहा जाता है कि यह नकारात्मक ऊर्जा है जो अब जल चुकी है।

भीमसेनी कपूर के 7 अतुल्य लाभ
7 Incredible Benefits of Bhimseni Kapoor

  •  दर्द और सूजन से राहत दिलाता है।
  • त्वचा पर चकत्ते को कम करता है।
  • नाखून कवक का उपचार।
  • त्वचा पर चकत्ते के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • नींद को प्रेरित करने में मदद करता है।
  • सर्दी और खांसी का इलाज करता है।
  • बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

No comments

Powered by Blogger.