Header Ads

Information About Vande Bharat Express Train 18 In Hindi - वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 18 के बारे में जानकारी हिंदी में

Vande Bharat Express Train-18 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन -18

Information About Vande Bharat Express In Hindi

वंदे भारत एक्सप्रेस के बारे में जानकारी 

(Vande Bharat Express Train-18) ट्रेन-18 को वंदे भारत एक्सप्रेस के नाम से जाना जाता है। विशेष बात यह की यह भारत की पहली सेमी हाय स्पीड ट्रेन होने के साथ ही पूरी तरह से भारत में निर्मित है।  गत वर्ष रेलवे बोर्ड ने इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) चेन्नई को 45 नई ट्रेन-18 ट्रेनों के निर्माण को मंजूरी दी थी । यह नई ट्रेन 2021-22 तक आने की संभावना है। 

नई ट्रेनों का निर्माण रिसर्च डिजाइन्स एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन (आरडीएसओ RDSO) की ओर से मंजूरी किए गए नए परिवर्तित डिजाइन के आधार पर होगा। नए डिजाइन के अनुसार यह ट्रेनें पहले के मुकाबले वजन में हल्की होंगी और इनमें बिजली की खपत कम होगी।

पहली ट्रेन-18 या वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत  साल 2019 के 15 फरवरी को नई दिल्ली से वाराणसी के लिए हई। यह सफर तक़रीबन 8 घंटो का है जिसमे दो ही स्टॉप है कानपुर और प्रयागराज। 

दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को 5 अक्टूबर को दिल्ली से कटरा के बीच चलाया गया।  

The specialty of Vande Bharat Express

वंदे भारत एक्सप्रेस की खासियत

Coach कोच : इस ट्रेन में कुल 16 कोच हैं। इनमें से दो ड्राइवर कार, दो एग्जीक्यूटिव चेयर कार और 12 चेयर कार कोच शामिल हैं। सभी कोच एक-दूसरे से जुड़े हैं. एक कोच से दूसरे कोच में आने-जाने पर यात्रियों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी।  

Facilities सुविधाये : यह ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है। ट्रेन में वैक्यूम टॉयलेट, दूर तक फैलने वाली लाइटिंग, हैंड्स फ्री टैप्स, ड्रायर्स और मोबाइल चार्जिंग की सुविधा हर सीट पर मुहैया कराई गई है। इसके साथ ही एग्जीक्यूटिव क्लास में 360 डिग्री पर घूमने वाली कुर्सी भी दी गई है।

LED Screen एलईडी स्क्रीन पर सारी जानकारी : हर कोच में एलईडी स्क्रीन है, जिसमें आने वाले स्टेशन की जानकारी, ट्रेन की स्पीड और अन्य सूचनाएं दी जाएंगी। इतना ही नहीं, ट्रेन में सीसीटीवी कैमरा और उद्घोषणा प्रणाली (अनाउंसिंग सिस्टम) भी इंस्टॉल किया गया है।

Automatic Door ऑटोमेटिक दरवाजे : सभी कोच के दरवाजे ऑटोमेटिक तरीके से काम करते हैं, जिसका पूरा कंट्रोल गार्ड के पास है।

चेन की जगह बटन का प्रयोग : ट्रेन में सामान्य ट्रेनों की तरह चेन पुलिंग सिस्टम नहीं है। अगर किसी यात्री को कोई परेशानी आती है, तो उन्हें पास ही लगे एक बटन को दबाना होगा, जिसके बाद गार्ड आपके पास पहुंच जाएगा।

Big Pantry बड़ी पैंट्री भोजन सुविधा : पहले वंदे भारत एक्सप्रेस के मुकाबले इस ट्रेन में पैंट्री (रसोईयान) ज्यादा बड़ी है।  सेमी-हाई स्पीड ट्रेन में भोजन टिकट की कीमत में ही शामिल किया गया है. यदि आप दिन की यात्रा कर रहे हैं तो आपको ट्रेन में नाश्ता और दोपहर का भोजन परोसा जाएगा और यदि आप रात्री की यात्रा करेंगे तो आपको ट्रेन में चाय नाश्ते और रात के खाने के साथ भोजन को परोसा जाएगा.

Cattle Guard पत्थरबाजी से बचाव : पत्थरबाजी से बचने के लिए ट्रेन में खास तरह की खिड़की और जानवरों के टकराने से होनेवाले नुकसान को रोकने के लिए cattle guard की व्यवस्था की गई है।

Green Train ग्रीन ट्रेन : रसायन की जगह इस ट्रेन में वॉटर बेस ऑर्गेनिक द्रव का इस्तेमाल हुआ है। यह भारत की पहली ग्रीन ट्रेन है।

Speed गति : ट्रेन-18 शताब्दी एक्सप्रेस की तुलना में 180 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से दौड़ने में सक्षम है, लेकिन वर्तमान ट्रैक 120 किमी प्रति घंटे से अधिक गति के सहायक नहीं हैं।  180 किमी प्रति घण्टे की स्पीड से चलने के कारण ही इस ट्रेन का नाम ट्रेन 18 रखा गया है।  

1. Information about Delhi-Varanasi Vande Bharat Express In Hindi

1. दिल्ली - वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस के बारे में जानकारी हिंदी में 

Full Name पूरा नाम : इस ट्रेन का पूरा नाम New Delhi - Varanasi Vande Bharat Express नई दिल्ली - वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस  है। 

Inauguration उद्घाटन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने  15 फ़रवरी 2019 को दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई।  

Save Time बचेगा समय :  यह एक हाई स्पीड ट्रेन है।  अब इसकी वजह से दिल्ली और वाराणसी के बीच यात्रा का समय 12-13 घंटे से कम होकर 8 घंटे रह जाएगा। 

Info about Fair किराये की जानकारी 

नयी दिल्ली और वाराणसी के बीच चेयर कार (सीसी) का न्यूनतम किराया 1760 रुपया है, जबकि एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया  3310 रुपये होगा। 

Stop & Timings स्टॉप और टाइमिंग 

दिल्ली- वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस रास्ते में कानपुर और प्रयागराज इन दो स्टेशनो पर ही रुकेगी। यह ट्रेन सोमवार और गुरुवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन चलेगी। दिल्ली से वंदे भारत  सुबह 6 बजे चलकर दोपहर 2 बजे वाराणसी पहुंचेगी, जबकि वापसी में ट्रेन दोपहर 3 बजे वाराणसी से रवाना होकर रात 11 बजे दिल्ली आएगी। 

2. Information about Delhi-Katra Vande Bharat Express In Hindi

2. दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस के बारे में जानकारी हिंदी में 

Full Name पूरा नाम : इस ट्रेन का पूरा नाम Shri Mata Vaishno Devi Katra - New Delhi Vande Bharat Express श्री माता वैष्णो देवी कटरा - नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस  है। 

Inauguration उद्घाटन : देश के गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार 3 अक्टूबर 2019 को दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई  और पांच अक्टूबर से व्यावसायिक संचालन शुरू हुआ।  

Save Time बचेगा समय :  यह एक हाई स्पीड ट्रेन है।  अब इसकी वजह से दिल्ली और कटरा के बीच यात्रा का समय 12 घंटे से कम होकर आठ घंटे रह जाएगा। 

Info about Fair किराये की जानकारी 

नयी दिल्ली और मा वैष्णो देवी कटरा के बीच चेयर कार (सीसी) का न्यूनतम किराया 1630 रुपया है, जबकि एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया  3015 रुपये होगा। 

Stop & Timings स्टॉप और टाइमिंग 

Delhi-Katra Vande Bharat Express दिल्ली- कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस रास्ते में Ambala अंबाला कैंट, Ludhiyana लुधियाना और Jammu Tavi जम्मू तवी स्टेशनों पर दो- दो मिनट के लिए रुकेगी। यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन चलेगी। दिल्ली से वंदे भारत (22439 अप) सुबह 6 बजे चलकर दोपहर 2 बजे कटरा पहुंचेगी, जबकि वापसी में ट्रेन (22440 डाउन) दोपहर 3 बजे कटरा से रवाना होकर रात 11 बजे दिल्ली आएगी। 

No comments

Powered by Blogger.