Vardhapan Din

Vardhapan Din

Bhanu Athaiya First Indian Oscar award Winner Passes away at 91 - भानु अथैया ऑस्कर अवार्ड जितने वाली पहिली भारतीय कॉस्ट्यूम डिजाइनर का निधन

Bhanu Athaiya first Oscar winner costume designer

First Indian Oscar award Winner Bhanu Athaiya Died at 91

ऑस्कर अवार्ड जितने वाली पहिली भारतीय भानु अथैया का निधन 

भारत के लिए पहला oscar award ऑस्कर अवार्ड जितने वाली Costume Designer कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया का आज गुरुवार को निधन हो गया। वह 91 वर्ष की थी। वह लम्बे समय से बिमार चल रही थी।  भानु अथैया के निधन पर फ़िल्मी हस्तियों के साथ ही जनरल पब्लिक और फैंस शोक जाहिर कर रहे हैं।

Banu Athaiya was born in Kolhapur

भानु का जन्म 28 अप्रेल 1929 को महाराष्ट्र के कोल्हापुर में ब्रिटिश राज के समय के तत्कालीन कोल्हापुर राज्य में हुआ था। 1956 में सीआईडी फिल्म से वह कॉस्ट्यूम डिजाइन क्षेत्र में आयी।  

Bhanu Athaiya First Oscar Winner 

१०० से अधिक फिल्मों में ड्रेस डिजाइन कर रिकार्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा चुकी है। आथैयाके अनुसार गाँधी फ़िल्म में कॉस्ट्यूम डिज़ाइन करना बहुत बड़ी चुनौती थी । इसी के आधार पर उन्हें आगे चलकर ऑस्कर अवॉर्ड से भी नवाजा गया।   वर्ष 1982 में फिल्म गाँधी के लिए उन्हें बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन का अवार्ड प्राप्त हुआ।  इसी के साथ वर्ष 1991 में लेकिन और 2002 में लगान फिल्म के लिए भी उन्हें बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइनर का अवार्ड प्राप्त हुआ। 

Bhanu Athaiya got Film fare Life time achievement award 2009

अपने दिर्घ काल की फिल्म इंडस्ट्री की सेवा के लिए भानु को 2009 में Film fare Life time achievement award फिल्म फेयर का लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सन्मानित किया गया।  

Share on Google Plus

About Janta Parishad

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Janta Borewells

Janta Borewells
Janta Borewells