Header Ads

National Unity Day 2020 : 31 Oct -- राष्ट्रीय एकता दिवस २०२० : ३१ अक्टूबर

31 Oct - National Unity Day 2020 

 ३१ अक्टूबर - राष्ट्रीय एकता दिवस २०२० 

    National Unity Day  राष्ट्रीय एकता दिवस हर वर्ष देश के प्रथम गृहमंत्री, लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की (Anniversary) जयंती के दिन 31 अक्टूबर को मनाया जाता है. देश को एक करने की महारथ रखने वाले इस युगपुरुष के कार्य की याद यह दिवस देश के हर एक व्यक्ति को दिलाता रहे और हम गौरान्वित हो इस उद्देश्य से भारत सरकार ने 2014 से राष्ट्रीय एकता दिवस मनाने की शुरवात की. 

देश को एक सूत्र में पिरोने वाले युगपुरुष  

   2014 से देश भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जाती है. तोड़ो और राज करो की निती वाले अंग्रेजो ने भारत को आज़ाद करते वक्त इसके रियासतों के रूप में टुकड़े करने की कोशिश की. लेकिन अपने बुद्धि कौशल से सरदार वल्लभभाई पटेल ने बड़ी ही खूबी से 560 रियासतों का भारत में एकीकरण करा लिया. उनके इसी सफल प्रयास के चलते भारत सरकार National Unity Day  राष्ट्रीय एकता दिवस हर वर्ष मानती है.

Statue of Unity  एकता की मूर्ति

राष्ट्रीय एकता का प्रतीक 
एकता की मूर्ति Statue of Unity 

    देश को एक धागे में पिरोने का काम करने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल की 143 वी वर्षगाँठ के दिन उनकी भव्य मूर्ति जिसे एकता की मूर्ति Statue of Unity कहा जाता है का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2018 को किया था. नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध के सामने स्थित 182  मीटर (597 फिट) की यह मूर्ति दुनिया की सबसे ऊँची मूर्ति है. 

No comments

Powered by Blogger.