Header Ads

“मेरी माटी मेरा देश” अभियान जानकारी हिंदी में - Meri Maati Mera Desh Abhiyan Campaign information in hindi

“मेरी माटी मेरा देश” अभियान - Meri Maati Mera Desh Abhiyan Campaign information in hindi

"मेरी माटी मेरा देश" अभियान 

"Meri Maati Mera Desh" Abhiyan 

देश के लिए अपने जीवन का बलिदान देने वाले 'वीरों' को श्रद्धांजलि देने के लिए अभियान

  • गांव से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक, राष्ट्रव्यापी जन-भागीदारी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे
  • ग्राम पंचायतों में शिलाफलकम् (स्मारक पट्टिकाएँ) स्थापित किए जाएंगे
  • अमृत वाटिका के निर्माण के लिए, अमृत कलश यात्रा में देश के विभिन्न कोनों की मिट्टी दिल्ली लाई जाएगी

न्यूज PIB द्वारा 

नई दिल्ली प्रविष्टि तिथि: 03 AUG 2023 - 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में अपने मन की बात कार्यक्रम के दौरान 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान ("Meri Maati Mera Desh" campaign) की घोषणा की थी। इस अभियान का उद्देश्य उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों का सम्मान करना है, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। इस अभियान में वीरों को याद करने के लिए देश भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। उनकी स्मृति में अमृत सरोवरों के निकट ग्राम पंचायतों में शिलाफलकम (स्मारक पट्टिकाएं) स्थापित किये जायेंगे। यह जानकारी आज नई दिल्ली में सूचना एवं प्रसारण और दूरसंचार विभाग के सचिव श्री अपूर्व चंद्रा, संस्कृति सचिव श्री गोविंद मोहन और युवा कार्यक्रम सचिव श्रीमती मीता राजीवलोचन द्वारा आयोजित एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में साझा की गई। इस अवसर पर प्रसार भारती के सीईओ श्री गौरव द्विवेदी भी उपस्थित थे।

संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, श्री अपूर्व चंद्रा ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश; आजादी का अमृत महोत्सव का समापन कार्यक्रम होगा, जिसके तहत भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का उत्सव मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले साल आयोजित राष्ट्रव्यापी अभियान, हर घर तिरंगा बेहद सफल रहा था और इस साल आजादी का अमृत महोत्सव के तहत एक और महत्वाकांक्षी कार्यक्रम 'मेरी माटी मेरा देश' शुरू किया जा रहा है। श्री अपूर्व चंद्रा ने बताया कि वीरों को श्रद्धांजलि के रूप में शिलाफलकम स्थापित करना, मिट्टी का नमन और वीरों का वंदन (Mitti Ka Naman Aur Viro Ka Vandan); मेरी माटी मेरा देश अभियान के प्रमुख घटक हैं। उन्होंने कहा कि इस साल भी हर घर तिरंगा का आयोजन किया जाएगा, लेकिन इसे मेरी माटी मेरा देश के एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में मनाया जाएगा। सचिव ने अभियान के बारे में जागरूकता पैदा करने और इसे देश के हर कोने तक ले जाने में मीडिया की भूमिका पर भी प्रकाश डाला।

संस्कृति सचिव श्री गोविंद मोहन ने अपनी प्रस्तुति में बताया कि अभियान में स्वतंत्रता सेनानियों और सुरक्षा बलों को समर्पित शिलाफलकम् की स्थापना जैसे कार्यक्रमों के साथ-साथ पंच प्राण प्रतिज्ञा, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन जैसी पहल शामिल होंगी, जो हमारे वीरों के वीरतापूर्ण बलिदानों का सम्मान करती हैं। गाँव, पंचायत, ब्लॉक, कस्बे, शहर, नगर पालिका आदि के स्थानीय वीरों के बलिदान की भावना को सलाम करने वाली शिलाफलकम या स्मारक पट्टिकाएँ शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित की जायेंगी। इसमें उस क्षेत्र से संबंधित उन लोगों के नाम के साथ प्रधानमंत्री का संदेश होगा, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन न्यौछावर कर दिया था।

श्री गोविंद मोहन ने कहा कि यह अभियान; 'आजादी का अमृत महोत्सव' (azadi ka amrit mahotsav) का समापन कार्यक्रम है, जो 12 मार्च, 2021 को शुरू हुआ था और इसके तहत पूरे भारत में 2 लाख से अधिक कार्यक्रम आयोजित किये गए थे। इन कार्यक्रमों में व्यापक जन-भागीदारी देखी गई है। 9 से 30 अगस्त, 2023 तक, 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान के अंतर्गत गांव और ब्लॉक स्तर, स्थानीय शहरी निकायों के साथ-साथ राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।


विस्तृत विवरण देते हुए संस्कृति सचिव ने कहा कि सामूहिक भागीदारी (जनभागीदारी) को प्रोत्साहित करने के लिए, एक वेबसाइट https://merimaatimeradesh.gov.in लॉन्च की गई है, जहां लोग मिट्टी या मिट्टी का दीपक हाथ में लेकर अपनी सेल्फी अपलोड कर सकते हैं। ऐसा करके, वे भारत को एक विकसित देश बनाने, गुलामी की मानसिकता को खत्म करने, हमारी समृद्ध विरासत पर गर्व करने, एकता और एकजुटता बनाए रखने, नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने और राष्ट्र की रक्षा करने वालों का सम्मान करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए पंच प्राण की प्रतिज्ञा ले सकते हैं। एक बार प्रतिज्ञा लेने के बाद, भागीदारी का एक डिजिटल प्रमाणपत्र वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। पिछले वर्ष, "हर घर तिरंगा" कार्यक्रम ने, सभी की भागीदारी से शानदार सफलता प्राप्त की थी। इस वर्ष भी, हर घर तिरंगा 13 से 15 अगस्त, 2023 के बीच मनाया जाएगा। भारतीय हर जगह राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकते हैं, तिरंगे के साथ सेल्फी (Selfie with Tiranga) ले सकते हैं और हर घर तिरंगा वेबसाइट (har ghar tiranga website) पर अपलोड (upload) कर सकते हैं। ( harghartiranga.com )।

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय की सचिव श्रीमती मीता राजीवलोचन ने बताया कि राष्ट्रव्यापी अभियान का विवरण https://yuva.gov.in/meri_maati_mera_desh  पोर्टल (Portal) पर देखा जा सकता है। पोर्टल में न केवल मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों पर प्रासंगिक जानकारी उपलब्ध होगी, बल्कि युवा सेल्फी और पौधरोपण जैसी अपनी गतिविधियों को इस वेबसाइट पर अपलोड करके भी इस पोर्टल के माध्यम से अभियान में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने युवाओं से अभियान में उत्साह के साथ भाग लेने और हमारी मातृभूमि के वीरों को श्रद्धांजलि देने के राष्ट्रव्यापी प्रयास में शामिल होने का आग्रह किया।

प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) श्री गौरव द्विवेदी ने आकाशवाणी, दूरदर्शन और प्रसार भारती के अन्य डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से मेरी माटी मेरा देश अभियान के मीडिया कवरेज का विवरण दिया।

'मेरी माटी मेरा देश' अभियान ("Meri Maati Mera Desh" Abhiyan / campaign) 9 अगस्त को शुरू होगा, जिसके तहत 15 अगस्त, 2023, स्वतंत्रता दिवस तक निर्धारित कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसके बाद के कार्यक्रम 16 अगस्त, 2023 से ब्लॉक, नगर पालिका/निगम और राज्य स्तर पर होंगे। समापन समारोह कर्तव्य पथ, नई दिल्ली में गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में 30 अगस्त, 2023 को निर्धारित है।

No comments

Powered by Blogger.