Header Ads

फ्रॉम ट्रैश टू ट्रेजर : अपशिष्ट उपयोग के नवाचार पर हैकथॉन - Hackathon on innovation of waste utilisation

फ्रॉम ट्रैश टू ट्रेजर : अपशिष्ट उपयोग के नवाचार पर हैकथॉन - Hackathon on innovation of waste utilisation


फ्रॉम ट्रैश टू ट्रेजर : अपशिष्ट उपयोग के नवाचार पर हैकथॉन

14 मई 2023 को ऑनलाइन माध्यम से सीपीसीबी का ‘वेस्ट टू वेल्थ’ आईडिएशन हैकाथॉन होगा

      नई दिल्ली (PIB News) दि 4 - केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ‘मिशन लाइफ’ (Mission Life) और सर्कुलर इकोनॉमी के लक्ष्य से प्रेरित होकर 14 मई 2023 को स्नातक और उससे ऊपर के विद्यार्थियों के लिए (Waste to Wealth Ideation Hackathon) ‘अनुपयोगी को उपयोगी में बदलने के नवाचार’ विषय पर हैकाथॉन (Hackathon) आयोजित कर रहा है। जिसके लिए पंजीकरण https://cpcb.nic.in/w2whackathon-cpcb/#  साइट पर किया जा सकता है।

        दुनिया में कचरे के प्रबंधन की चुनौतियों को हल करने के लिए महाविद्यालय के छात्रों को अखिल भारतीय स्तर पर मंच उपलब्ध कराएगा। इसमें कई वर्ग जैसे (क) प्लास्टिक अपशिष्ट (ख) इलेक्ट्रॉनिक अपशिष्ट (ग) बैटरी अपशिष्ट और (घ) फसल अवशेष को रखा गया है। यह हैकथॉन  उन्हें कचरे को निधि या उपयोगी वस्तुओं में बदलने के लिए नवाचार और अपशिष्ट प्रबंधन पर अपनी समझ बनाने में भी मदद करेगा।

            यह विचारों का हैकाथन सभी मदों में 3.6 लाख रुपये तक के नकद पुरस्कार जीतने का मौका विद्यार्थियों को उपलब्ध कराने का अपनी तरह का इकलौता अवसर है। हैकाथॉन के दिन यानी 14 मई, 2023 (रविवार) को कचरे से संबंधित चार श्रेणियों में एक-एक समस्या सीपीसीबी यानी केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की वेबसाइट पर सुबह 09:00 बजे दी जाएगी। विद्यार्थियों से दिए गए प्रारूप में इसके निपटान से संबंधित अपने मौलिक विचार w2w.cpcb@gov.in पर शाम 5:00 बजे तक ईमेल के माध्यम से भेज सकते हैं। समस्या के हर वर्ग में सुझाए गए उत्तम मौलिक विचार को 50,000, 25,000, 15,000 की नकद राशि प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही चुने गए विचार को अपनाने हेतु औद्योगिक सहायता और केंद्रीय प्रदूषण कल्याण बोर्ड के वैज्ञानिकों   का मार्गदर्शन भी प्राप्त होगा। योग्यता, प्रक्रिया और हैकथॉन से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों के लिए कृपया देखें https://cpcb.nic.in/w2w-hackathon-cpcb/

पंजीकरण की अंतिम तिथि 12 मई 2023 (शुक्रवार) है।

संपर्क करें :- डॉ. प्रशांत गार्गव, 

सदस्य सचिव, केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

परिवेश भवन, पूर्वी अर्जुन नगर, दिल्ली 110092

mscb.cpcb@gov.in

(+91) 011-43102207, 22307078

No comments

Powered by Blogger.