Header Ads

कार बीमा पॉलिसी के प्रकार : Types of Car Insurance

कार बीमा पॉलिसी के प्रकार : Types of Car Insurance


कार बीमा पॉलिसी के प्रकार

Types of Car Insurance

कार बीमा पॉलिसी 3 प्रकार (3 Types of Car Insurance) की होती हैं।

  1. तृतीय-पक्ष कार बीमा (Third-Party Car Insurance) - 
  2. स्टैंडअलोन ओन-डैमेज (OD) कार बीमा (Standalone Own-Damage (OD) Car Insurance)
  3. व्यापक कार बीमा (Comprehensive Car Insurance) 

        इन पॉलिसियों का लाभ प्राप्त करना जारी रखने के लिए, पॉलिसीधारकों द्वारा कार बीमा नवीनीकरण को समय पर संसाधित किया जाना चाहिए।

१) तृतीय-पक्ष कार बीमा  : Third-Party Car Insurance
            भारत में कार चलाने के लिए थर्ड पार्टी कार बीमा पॉलिसी एक अनिवार्य आवश्यकता है। यह सबसे बुनियादी कार बीमा योजना है और इस प्रकार इसे देयता केवल कार बीमा पॉलिसी भी कहा जाता है। इस कवर के तहत, बीमा कंपनी शारीरिक चोटों, स्थायी विकलांगता, अस्थायी विकलांगता के साथ-साथ बीमाधारक की कार से हुई दुर्घटना के कारण तीसरे पक्ष की मृत्यु के लिए भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है। यह योजना तीसरे पक्ष द्वारा रुपये तक की संपत्ति क्षति के लिए भी कवरेज प्रदान करती है। 7.5 लाख।

२) स्टैंडअलोन ओन-डैमेज (OD) कार बीमा : Standalone Own-Damage (OD) Car Insurance
        सितंबर 2019 में, भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने स्टैंडअलोन ओन-डैमेज कार बीमा पॉलिसी पेश की। इस योजना के तहत, बीमाधारक को सड़क दुर्घटना, प्राकृतिक/मानव निर्मित आपदा, आग, विस्फोट, चोरी या किसी अन्य दुर्घटना में अपने चार पहिया वाहन को हुए नुकसान के लिए ही बीमा कवरेज मिलता है। एक स्व-क्षतिग्रस्त कार बीमा पॉलिसी का उद्देश्य बीमाधारक को उस बीमा प्रदाता के संदर्भ में लचीलेपन की पेशकश करना है जिसे वे चुनना चाहते हैं।

३) व्यापक कार बीमा : Comprehensive Car Insurance
        एक व्यापक कार बीमा पॉलिसी सबसे व्यापक कार बीमा कवर है जिसके तहत एक बीमा कंपनी तीसरे पक्ष के साथ-साथ बीमाधारक की कार द्वारा स्वयं की क्षति के लिए किए गए वित्तीय दायित्वों के भुगतान के लिए उत्तरदायी होती है। सड़क दुर्घटनाओं के अलावा, प्राकृतिक आपदाओं, मानव निर्मित आपदाओं, आत्म-प्रज्वलन या बिजली गिरने, विस्फोट, आग, चोरी, आदि की स्थिति में नीति लागू होती है।

No comments

Powered by Blogger.