Header Ads

Whatsapp Web Information in hindi - Whatsapp web kya hai ? हिंदी में जानकारी

Whatsapp Web Information in Hindi

Whatsapp Web Information in Hindi 

Whatsapp web क्या है ? हिंदी में जानकारी 

            Whatsapp दुनिया का सबसे लोकप्रिय Social media Messaging app है। सारी दुनिया में करोडो की संख्या में लोग इस का अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग करते है. Whatsapp ने दुनिया बहोत छोटी कर डाली है ऐसा कहना अतिशयोक्ति नहीं होगा।  

            Whatsapp के माध्यम से उपयोगकर्ता चैट कर सकता है, फाइल ट्रांसफर कर सकता है, वीडियो कॉल कर सकता है. ज्यादातर Whatsapp मोबाइल पर ही उपयोग किया जाता है लेकिन अगर आपको whatsapp आपके computer पर चलना हो तो बड़ी आसानी से whatsapp web का उपयोग कर सकते है. कंपनी ने जनवरी 2015 में Whatsapp web लॉन्च किया। आइये जानते है Whatsapp web क्या है ? Whatsapp web की हिंदी  में जानकारी। 

Whatsapp web kaise use kare ?


whatsapp web QR code

          Whatsapp web  को व्यक्तिगत QR code के माध्यम से प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है। उपयोगकर्ता इस QR code को अपने फोन में Whatsapp के अंदर पा सकते हैं। चूंकि web interface मूल रूप से सिर्फ app को mirror कर रहा है, इसलिए Whatsapp web  के काम करने के लिए हैंडसेट को इंटरनेट से जुड़ा रहना चाहिए। यदि आपका smartphone internet कनेक्शन खो देता है, तो कनेक्शन फिर से शुरू होने तक व्हाट्सएप वेब काम नहीं करेगा।

        QR code प्राप्त करने के लिए, आपको web.whatsapp.com पर जाना होगा। पेज लोड होने के बाद कोड अपने आप जेनरेट हो जाएगा। एक बार यह दिखाई देने के बाद, कनेक्शन स्थापित करने के लिए कोड को आपके फोन पर Whatsapp ऐप के माध्यम से स्कैन करना होगा।

            आप अपने फोन पर ऐप लॉन्च करके और ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट मेनू पर टैप करके ऐसा कर सकते हैं। लिंक ए डिवाइस के बाद ड्रॉपडाउन सूची से व्हाट्सएप वेब पर टैप करें। वेब ऐप लॉन्च करने के लिए बस अपने फ़ोन के कैमरे को व्हाट्सएप वेब क्यूआर कोड पर इंगित करें।

        आपकी सभी बातचीत अब तुरंत ब्राउज़र में उपलब्ध हो जाएगी। व्हाट्सएप वेब का ऑनलाइन उपयोग करने पर भी संचार एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहता है। प्राप्तकर्ता कभी नहीं जानता कि आप व्हाट्सएप वेब या मोबाइल ऐप का उपयोग कर रहे हैं।

No comments

Powered by Blogger.