Header Ads

पराक्रम दिवस / पराक्रम दिन - २३ जनवरी Parakram Diwas / Parakram Din 23 January Day Special

Netaji Subhash Chandra Bose, Parakram Diwas


पराक्रम दिवस / पराक्रम दिन - २३ जनवरी 

Parakram Diwas / Parakram Din 

23 January Day Special

२३ जनवरी, भारत देश की स्वतंत्रता के शीर्ष योद्धा नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) का जयंती दिवस है. २३ जनवरी २०२१ को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की १२५ वी जयंती के अवसर पर इस दिवस को पराक्रम दिवस या पराक्रम दिन (Parakram Diwas Parakram Din) के नाम से मनाये जाने की घोषणा केंद्र सरकार ने की थी. तभीसे अब हर साल २३ जनवरी यानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाएगा. 

नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) का जन्म २३ जनवरी, १८९७ को ओरिसा के कटक शहर में हुआ था. उनके पिता का नाम जानकीनाथ बोस और मां का नाम प्रभावती था. जानकीनाथ कटक के मशहूर वकील थे.

सुभाष ने कोलकाता यूनिवर्सिटी से डिग्री प्राप्त करने के बाद तबके भारतीय सिविल सेवा (ICS) अधिकारी बनकर अपनी क्षमता साबित की. लेकिन उन्होंने उनकी नौकरी के साथ आए आराम और सुख-सुविधाओं को छोड़ दिया, और अंग्रेजो के खिलाफ स्वतंत्रता संग्राम का हिस्सा बनने का फैसला किया.

नेताजी सुभाष चंद्र बोस आजाद हिंद सेना (Azad Hind sena) बनाकर देश की आजादी के लिए बिगुल फूंका था. "तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा" (Tum muzhe khoon do, main tumhe azhadi dunga) के नारे के साथ, उन्होंने देश को अंग्रेजों के खिलाफ लड़ने के लिए जागरूक किया. उनकी ६०,००० जवानो की मजबूत सेना के हजारों सैनिकों ने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया.

इस महान देशभक्त और उनकी सेना को शत शत नमन.

No comments

Powered by Blogger.