Header Ads

Information - अभिनंदन वर्धमान Abhinandan Vardhman, age, post, wife, award

Wing Commander, Abhinandan Vardhman

अभिनंदन वर्धमान 

Abhinandan Vardhman

जन्म तारीख - २१ जून १९८३

Birth Date - 21 June 1983

गांव का नाम - थिरुपनामूर, तामिलनाडू 

Place - Thirupanamur, Tamilnadu

पद - वायुसेना मे विंग कमांडर 

Post - Wing Commander Air Force 

पत्नी - सेवानिवृत्त स्कॉड्रन लिडर तन्वी मारवाहा 

Wife - Retired Squadron leader Tanvi Marwaha

सन्मान - विर चक्र 

Award - Vir Chakra 

भारतीय वायुसेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान

कुछ झड़प के दौरान २७ फरवरी २०१९ को पाकिस्तान ने एफ-१६ लड़ाकू विमानों से हवाई हमला किया था, जिसका  भारतीय वायुसेना ने बड़ाही मुंहतोड़ जवाब दिया. 

भारतीय वायुसेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान में घुसकर उसको सबक सिखाया था. विंग कमांडर अभिनंदन ने हवाई मुठभेड़ के दौरान अपने पुराने मिग-२१ लड़ाकू विमान से पाकिस्तान के त्याधुनिक एफ-१६ लड़ाकू विमान मार गिराया था. उन्होंने पाकिस्तान के पायलट को भी मार गिराया था. इस दौरान अभिनंदन का लड़ाकू विमान मिग-२१ दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और वो पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में पहुंच गए थे. 

इस दौरान पाकिस्तान सेना ने भारतीय वायुसेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन को पकड़ लिया था. मगर भारत के दवाब के आगे पाकिस्तान की इमरान खान सरकार को झुकना पड़ा था और अभिनंदन को ४८ घंटे में वापस करना पड़ा था. एक मार्च २०१९ को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन अटारी वाघा बॉर्डर से सीना ताने अपने वतन लौट आए थे. विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी का ही नतीजा था कि पाकिस्तान को हवाई मुठभेड़ में धूल चाटनी पड़ी थी. 

जानकारी - Information 

Age, Birth Date, Native, Father  - 

अभिनंदन वर्धमान का सम्बन्ध एक डिफेन्स से सम्बन्ध रखने वाले परिवार से है. उनका जन्म २१ जून १९८३ को हुआ था और वे तमिलनाडु के थिरुपनामूर गॉंव के रहने वाले हैं. अभिनंदन वर्थमान के पिता एक सेवानिवृत्त एयर मार्शल हैं.

Education, Post, Posting -

उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई चेन्नई के सैनिक कल्याण स्कूल में की है. अभिनंदन ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से अपनी स्नातक की पढ़ाई की और १९ जून २००४ को भारतीय वायु सेना में कमीशन किया गया था. उन्हें २ साल के अंतराल के बाद, ८ जुलाई २०१० को फ्लाइट लेफ्टिनेंट और फिर स्क्वाड्रन लीडर के रूप में पदोन्नत किया गया था और वर्तमान में वह विंग कमांडर के पद पर हैं. 

Wife, Married Life - 

विंग कमांडर अभिनंदन का विवाह एक सेवानिवृत्त  स्क्वाड्रन लीडर तन्वी मारवाहा से हुआ था.

Award - 

अपनी जांबाजी, बहादुरी और देशभक्ती के लिये अगस्त २०१९ में अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित किया गया था.

No comments

Powered by Blogger.